कार को हमेशा रखना है फिट, तो इन टिप्स पर जरूर करें गौर

0
0


नई दिल्ली. लॉकडाउन मे कई बार आपकी कार ने आपको परेशान किया होगा. इस दौरान मैकेनिक की दुकानें भी बंद थी फिर तो आपकों खासी परेशानी का सामना करना पड़ा होगा. कोई बात नहीं अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है. जिनकों आप फॉलो करेंगे तो आपकी कार हमेश चुस्त दुरुस्त रहेगी

इंजन की सेहत का रखें ख्याल- कार की सबसे बड़ी जान होती है उसके इंजन में यदि इंजन ठीक से चल रहा है. तो कार की बाकी परेशानी अपने आप छोटी हो जाती है. कार के इंजन को ठीक चलाने में सहायता करता है मोबिल ऑयल इसलिए कार के ऑयल को हर 15-20 दिन के अंतराल में चैक करते रहें. ध्यान दें कि कहीं कार का ऑयल लीक न कर रहा हो. अगर ऑयल लीक कर रहा हो तो तुरंत मैकेनिक से चैक कराएं, नहीं तो ये खतरनाक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Dacia Spring Electric लॉन्च करेगी Renault Kwid जैसी सबसे सस्ती EV कार, जानें इसके फीचर्स

टायर के प्रेशर का रखें ख्याल- कार को बाहर निकलने से पहले टायर में हवा के प्रेशर को जांच लेना बेहद आवश्यक है. टायर में हवा का कम दाब, कार के इंजन पर जोर डालता है. इससे सीधे तौर पर कार का माइलेज प्रभावित होता है. इसके अलावा टायरों में कम हवा, टायरों को भी नुकसान पहुंचाती है. इससे वे जल्दी घिसते हैं और इनकी लाइफ कम होती है।ब्रेक करते रहे हमेश चेक – अगर आपकी कार के ब्रेक काफी नीचे आकर लगते हैं तो तुरंत उसको मैकेनिक को दिखाएं. बरसात के दिनों में भी ब्रेक जल्द खराब होते हैं साथ ही अगर आपकी कार के ब्रेक लगते समय आवाज करते हैं. तो इनकी क्लियरेंस में दिक्कत है. ये लापरवाही आपके लिए घातक साबित हो सकती है. समय-समय पर ब्रेक्स की जांच भी करवाते रहें.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक कार मार्केट में धूम मचाने की तैयारी में Audi, लॉन्च करेगी e-tron SUV

कार के कूलिंग सिस्टम और क्लच का रखें ध्यान- गर्मियों में कार के इंजन का गर्म हो जाना एक आम बात है. लेकिन अपनी सतर्कता की बदौलत आप खुद को इस परेशानी से दो चार होने से बचा सकते हैं. इसके लिए आप अपनी कार के रेडिएटर में कूलेंट की मात्रा को जांचते रहे. हर 2-3 दिन में कार में वाटर कूलेंट की जांच करते रहें. यदि आपको बिना इस्तेमाल के दौरान क्लच को दबाने की आदत है तो ये क्लच को डैमेज कर सकती है. इसके साथ ही क्लच में जरा भी समस्या लगने पर उसकी जांच कराएं.

पेट्रोल की शुद्ध का ध्यान जरूरी- अशुद्ध या खराब पेट्रोल आपकी कार के इंजन को जल्दी खराब करता है. कोशिश करें कि ऐसे पंप पर फ्यूल भरवाएं जो सही मानक पर देता हो. जरा भी अंदाजा होने पर अशुद्ध पेट्रोल देने वाले पंपो से बचें.

एक्सट्रा फ्यूज रखें हमेशा साथ- कई बार फ्यूज जैसी छोटी खराबी के कारण कार बंद हो जाती है. इसलिए कहीं भी जाने से पहले अपनी कार में एक्ट्रा फ्यूज डालकर चलें. आमतौर पर फ्यूज बदलना कठिन नहीं होता. इसलिए फ्यूज फुंकने पर खुद इसे बदल सकते हैं.

इन छोटी-छोटी सावधानियां से आप आपनी कार को फिट और हिट रख सकती हैं साथ ही ट्रैफिक के नियमों का पालन करें. इनका पालन कर आप आप अपने साथ दूसरों की जान भी बचाते हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here