फ्रांस: क्लासरूम में पैगम्बर का कार्टून दिखाने वाले शिक्षक की हत्या के मामले में नौ लोग गिरफ्तार

0
1


प्रतीकात्मक तस्वीर

पेरिस:

फ्रांसीसी पुलिस ने स्कूल के पास एक शिक्षक की सिर कलम कर हत्या करने के मामले में नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. सूत्रों ने कहा कि हत्या 18 वर्षीय युवक द्वारा की गई थी, जिसे तब पेरिस के उत्तर-पश्चिम में कॉनफ्लैंस-सैंटे-होनोरिन में घटनास्थल के पास पुलिस ने गोली मार दी थी. बता दें कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने इस घटना को इस्लामी आतंकवादी हमला करार दिया है.

पुलिस ने कहा कि पीड़ित 47 वर्षीय इतिहास के शिक्षिका सैमुअल पैटी थे, जिन्होंने अपने विद्यार्थियों को पैगंबर मोहम्मद के कुछ कार्टून अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता विषय पर चर्चा के दौरान दिखाए थे. इसके बाद कुछ छात्रों के माता-पिता ने शिक्षक की शिकायत की थी. संदिग्ध के दो भाइयों और उनके दादा-दादी को शुरू में पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था.

न्यायिक सूत्र ने शनिवार को एएफपी को बताया कि स्कूल में एक बच्चे के माता-पिता और संदिग्ध के दोस्तों सहित पांच और लोगों को हिरासत में लिया गया है. सूत्र के अनुसार, माता-पिता ने कार्टून दिखाने के शिक्षक के फैसले पर असहमति जाहिर की थी.

यह हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब चार्ली हेब्दो व्यंग्य पत्रिका के कार्यालय में जनवरी 2015 में हुए नरसंहार के मामले में मुकदमा चल रहा है. पत्रिका ने पैगंबर मोहम्मद के कैरिकेचर प्रकाशित किए गए थे जिससे इस्लामी दुनिया में गुस्से की लहर फैल गई थी. पत्रिका ने सितंबर में कार्टूनों को फिर से प्रकाशित किया और पिछले महीने एक युवा पाकिस्तानी व्यक्ति ने पत्रिका के पूर्व कार्यालय के बाहर दो लोगों को घायल कर दिया. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here