राजस्थान के लोग सावधान, समारोह में 100 से ज्यादा लोग, तो भरना होगा इतना जुर्माना

0
1

विष्णु शर्मा, जयपुर: समारोह या कार्यक्रम आयोजित करने को लेकर लापरवाही बरतने वालों पर गाज गिरेगी. सामाजिक धार्मिक राजनीतिक और अन्य कार्यक्रमों में भीड़ जुटाने वालों के खिलाफ बड़ा जुर्माना लगाया जाएगा. गृह मंत्रालय ने इस संबंध में शनिवार को अधिसूचना जारी की है. 

देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. अनलॉक प्रक्रिया के दौरान विभिन्न आयोजनों को छूट दी गई है. इनमें सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों को छूट दी गई है. इनमें 100 जनों के एकत्रित होने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग मार्च स्क्रीनिंग सहित अन्य पाबंदियों के साथ यह छूट दी गई है. 

यह भी पढ़ें- CM गहलोत ने साधा BJP पर निशाना, बोले- PMO ने मंगवाए हैं उनके भाषणों के टेप

दूसरी ओर देखा जा रहा है कि लोग सरकार द्वारा दी गई छूट का नाजायज फायदा उठा रहे हैं. लोगों की लापरवाही के कारण कोरोना संक्रमण भी बढ़ रहा है. ऐसे में गृह मंत्रालय ने विभिन्न समारोह कार्यक्रम में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर जुर्माना तय किया है. 

₹10000 का जुर्माना भरना होगा
गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, अन्य जन सामान्य कार्यक्रमों में 100 से ज्यादा लोग होने पर 10000 रुपए का जुर्माना भरना होगा. इन कार्यक्रमों की जिला कलेक्टर से अनुमति लेनी होगी. साथ ही कार्यक्रम में 100 से ज्यादा उपस्थिति के अलावा सोशल डिस्टेंस फेस मास्क और स्क्रीनिंग का ध्यान नहीं रखा गया तो भी ₹10000 जुर्माना भरना होगा.

विवाह अंतिम संस्कार पर नहीं लगेगा जुर्माना
गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में साफ किया गया है कि विवाह समारोह या अंतिम संस्कार में यह जुर्माना राशि लागू नहीं होगी. 

चुनाव में आएगी परेशानी
राजस्थान में इस समय नगर निगम चुनाव चल रहे हैं. ऐसे में चुनाव के दौरान अगर कहीं 100 से ज्यादा की भीड़ इकट्ठी हुई या भीड़ में लोगों ने सोशल डिस्टेंस मार्च  का उपयोग नहीं किया तो संबंधित के खिलाफ जुर्माना लगाया  जाएगा. 

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here