Wednesday, August 12, 2020
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Hindustan Unilever Renamed Beauty Product Brand Fair And Lovely To Glow And Lovely – यूनिलीवर ने अपने ब्रांड से ‘फेयर’ शब्द हटाकर ‘ग्लो एंड लवली’ किया, यह है वजह


बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली।
Updated Fri, 03 Jul 2020 12:40 AM IST

फेयर एंड लवली (सांकेतिक तस्वीर)

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एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने गुरुवार को अपने सौंदर्य उत्पाद ब्रांड ‘फेयर एंड लवली से ‘फेयर’ शब्द हटाकर उसका नाम ‘ग्लो एंड लवली’ कर दिया। बता दें कि अमेरिका समेत यूरोपीय देशों में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के जोर पकड़ने के बाद कंपनी ने अपने ब्रांड का नाम बदलने पर विचार करने की बात कही थी।

बहरहाल, ब्रांड का नाम बदले जाने पर कंपनी ने कहा है कि उसने अपनी त्वचा देखभाल उत्पाद ब्रांड ‘फेयर एंड लवली से ‘फेयर’ शब्द हटाकर उसका नाम ‘ग्लो एंड लवली’ कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, अब इस ब्रांड नया नाम ‘ग्लो एंड लवली होगा। कंपनी के अनुसार नए नाम में सुंदरता के सकारात्मक पहलू के साथ समावेशी दृष्टिकोण को अपनाया गया है।

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने एक बयान जारी कर कहा कि पुरुषों के लिए उसके उत्पादों की रेंज को अब ‘ग्लो एंड हैंडसम’ के नाम से जाना जाएगा। साथ ही कंपनी ने यह भी कहा कि आने वाले कुछ महीनों में ‘ग्लो एंड लवली’ ब्रांड खुदरा दुकानों पर उपलब्ध हो जाएगा। इसके साथ ही इस उत्पाद के साथ भविष्य के नवाचार सामने लाए जाएंगे।

बता दें कि कंपनी ने इससे पहले 25 जून को अपने लोकप्रिय स्किनकेयर ब्रांड ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाने की घोषणा की थी। कंपनी ने तब सौंदर्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने की बात कही थी।

पिछले दिनों अमेरिका में पुलिस हिरासत में लिए जाने के दौरान अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले ने काफी तूल पकड़ लिया था। जॉर्ज की मौत के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए थे। इस विरोध प्रदर्शन को ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के नाम से पुकारा गया। यह विरोध प्रदर्शन अमेरिका की सीमा तक सीमित नहीं रहा, बल्कि उससे बाहर निकलकर यूरोप समेत अन्य देशों तक भी पहुंच गया था। 

रंगभेद के खिलाफ चले इसी आंदोलन की वजह से हाल ही में अमेरिकी हेल्थकेयर एवं एफएमसीजी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत सहित दुनियाभर में अपनी स्किन व्हाइटनिंग क्रीम की बिक्री रोक दी।

फ्रांस की पर्सनल केयर कंपनी लॉरियल ग्रुप ने भी पिछले हफ्ते कहा था कि वह अपने त्वचा देखभाल उत्पादों से ‘व्हाइट, व्हाइटनिंग, फेयर, फेयरनेस, लाइट, लाइटनिंग’ जैसे शब्दों को हटाएगी। इसी क्रम में हिन्दुस्तान यूनिलीवर ने भी अपने ब्रांड से ‘फेयर’ हटाया है।

एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने गुरुवार को अपने सौंदर्य उत्पाद ब्रांड ‘फेयर एंड लवली से ‘फेयर’ शब्द हटाकर उसका नाम ‘ग्लो एंड लवली’ कर दिया। बता दें कि अमेरिका समेत यूरोपीय देशों में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के जोर पकड़ने के बाद कंपनी ने अपने ब्रांड का नाम बदलने पर विचार करने की बात कही थी।

बहरहाल, ब्रांड का नाम बदले जाने पर कंपनी ने कहा है कि उसने अपनी त्वचा देखभाल उत्पाद ब्रांड ‘फेयर एंड लवली से ‘फेयर’ शब्द हटाकर उसका नाम ‘ग्लो एंड लवली’ कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, अब इस ब्रांड नया नाम ‘ग्लो एंड लवली होगा। कंपनी के अनुसार नए नाम में सुंदरता के सकारात्मक पहलू के साथ समावेशी दृष्टिकोण को अपनाया गया है।

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने एक बयान जारी कर कहा कि पुरुषों के लिए उसके उत्पादों की रेंज को अब ‘ग्लो एंड हैंडसम’ के नाम से जाना जाएगा। साथ ही कंपनी ने यह भी कहा कि आने वाले कुछ महीनों में ‘ग्लो एंड लवली’ ब्रांड खुदरा दुकानों पर उपलब्ध हो जाएगा। इसके साथ ही इस उत्पाद के साथ भविष्य के नवाचार सामने लाए जाएंगे।

बता दें कि कंपनी ने इससे पहले 25 जून को अपने लोकप्रिय स्किनकेयर ब्रांड ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाने की घोषणा की थी। कंपनी ने तब सौंदर्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने की बात कही थी।


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यह है नाम बदलने के पीछे की वजह



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